पेमीकिरन देवास बेलारज फॉरेक्स


ए पेंगेर्टियन पेंडीकियाकन सिकारा में एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है, जो किसी भी तरह के कंगारू के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, और उसके बाद के लोगों के बीच संबंधों के बारे में पता चलता है, या किसी भी व्यक्ति के साथ संबंधों के बारे में पता नहीं होता है। सेदंगन सिक्रोरम, ऐडा दुआ एसम्बर पस्तका यांग सर्ंग डिगुनकन ख्लेक और दपत मैन्फिनिफिकेशन स्कैन से यूमर यूकेनी कामस बेजर इंडोनेशिया इंडोनेशिया और विकिपीडिया (सेबैगाई सबर मीडिया इलेक्ट्रोनिक्स)। मेनूरट कामस बेसर ब्राह्सा इंडोनेशियन, पेन्डिडीकन एडलह प्रॉस्पेस पेंगुब्हन सीकाप दी टता लुकु ससेओरंग एट केलोम्पोक ऑरंग डेल मेहाडेसकन मैनुसिया मेललुई अपया पेंजेजान डैन लतिहान। दान मशहूर विकिपीडिया पेन्दीकिकन अदलह सटू इल्मू पेन्टात्हुआन सोसाइयल यंग मेलीपुती पेनस्टाहुआन स्पेशिफिक बेलजर-मांगाजार, केपेरयायन, और केटरैम्पिलान। सिकारा एटिमोलॉजी, पेंडीकिकन बिरसेल दरी भाषा यूनानी, येट्वा पेडागोगी दारी काटा 8220 का भुगतान 8221 कलात्मक और 8220 साल के 8221 कलाकारों मेम्बबिंग इटुला सेबैब्निया टिशिला पेडोगोगी दापत डायर्टीकन सेबागई 8220ilmu दन सेने मांगाजोर अनक (कला और विज्ञान शिक्षण बच्चों)। सेबैगियन एहली जुगाई के बारे में निश्चित रूप से निर्णय लिया गया था। रोज़सेउ मेन्गुंगकपैंक मैंडिकिक विज्ञापन सदस्य सदस्य पीमेलबेलान यांग टिडक एपा पादा मैस अनक-अनक, तापी डिबूटुक्नपाडा मासा देससस। सेलेन दिन रोज़ेउ, लेंजेफ़ेल्ड मेनजेलस्कैन बाह्डदीक अदलह मेमबिंगिंग अनक दाम मेनकेपै केडवेसन लेगेफेल्ड और हेगेवेल्द के सिम मेमांदैंग बाह्वा पेंडिदीकन इटू डिम्युलाई में मैस अनक-अनक अनटुक मन्नपैय केडवेसन। अकण तिपाई अपाक्का पेंडीकिकन इटू अर्क टेरेन्टी जिका केदवेसन सुदा दी दपतन। अहिली लैनन्या बोजोनगोरो मेन्गुंगकापैनल मेडिडीक एडलह सदस्य टंटुनान केपडा मैनुसिया यांग बेल्म देवासस दलम प्रिट्यूम्बुहान और पेर्कबेंगन्य संप्रई टकरैपई केडवेसन। की हजरों की देनदारी के बारे में सोचने के लिए दिन में अपठित मेमजुकन बुडी पेकेर्ति, पकीरन सत्तु जासमनी अनक, अगर दपत मेमजुकन केमेस्पार्णन छुडू यति छुपेद और मेन्गदिनापना अनाक यांग सेलास देम और मैसारीकत्तन्य। Bojonegoro mengungkapkan हेल यंग हैम्पीर सिम डेन्गान एप यांग डिकमेकान ऑलेह लेगेफेल्ड और हेगेवेल्ड सेबेलम्या सेडंगकान की हजर देवंतारा मेंगुंग्काकण हॉल यांग बेर्डे, यांग मेगेंगैप प्रोपोज़ी पेडिडीकन बिरजालान टेरस ऑफ़ द फॉर्ज़ मैनेजु सटू ऑट बेंटुक यांग मिडडेक सपार्ना। बनीक लगी पेंजेन्टियन पेन्डीकिकान पुरूष पैरा आहली, दर्मनिंगटायटेंट्सन टेंटैंग फ़ेटिसी पेन्डिडीकन सेनगेटिकन सेबैगई यूहै दासार और सिस्टेमेटिस ऑफ मेनकेपियन टेराफ हिप्पुप और कैमजुआन यंग लिडीह बाइक। पाउलो फ्रेयर इया मँगटाकन, पेन्डिडीकन मरुपकान जलन मेनु पेम्बेबेसन यांग स्थायन डे टेरपिरी दरी ताआप। तहप कष्टमाल में मस मंदान मैनुसिया सदर अकाल पेम्बेबेसन मेवाका, दमाना मेललुई प्राक्सिस मीनुबाह क़ुएदान इटू। तहप केडुआ दिबंगुन आसा तहप यांग, और मरुपक्कन सीब्यू प्रोसेस टिंडक कल्चरल यांग मेम्बबस्कैन। मेनुर्ट जॉन डेवी, पेन्डिडेकन एडलह सटू प्रोस पब्बरर मक्का पेंगलमैन, हॉल इन मुंगकिन अकाल टेराजीद दील प्रर्गोलियन बायस एट परगौलन ऑरंग देवेस डेन्गान ऑरंग मुदा, मंगलकिन पुला तेज़दी सेरेन्ज डेन डेलांबगाकन अप्सट मैटगेसिलक केसीनंबुगन सोजीअल। इस तरह के प्रमेय के बारे में पता चलता है कि वह यांग यांग बेम देस और कोलोमपोक आयाम के बारे में बताता है। एच। हॉर्न मैनेजेलस्कैन पैंडिडेकन एडलहैन प्रोसेज यांग टेरस मेनरस (अबादी) की पेंसिसियायन यांग लेबिह टिंगी बैगी मैकलोल मैनुसिया यांग टेलह बर्कमेल से सेक्योर फिसीक और मनोवैज्ञानिक, यांग्स और सदाद केपैड ट्यूहान, एक दूसरे के बीच में एक द्विस्तरीय, इंपोशन और केमैनसियान मैनुसिया। फ्रेडरिक जे। मैक डोनाल्ड ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर काम करने के लिए या अपने दोस्तों के साथ काम करने का मौका दिया। 20 नवंबर 2003 को यूडीआई ने यूजिंग करने के लिए अपने अधिकारों के बारे में अधिक जानकारी दी, और अपने मित्रों और परिवारों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने बच्चों के बारे में जानने के लिए और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए, तो आप आध्यात्मिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं, आध्यात्मिक शिक्षा, केपीआरडीयन, काकरदासन, अखिल म्युलिया, सर्टा कैटरंपिलन यांग दीपरलुकन दिनिन्या, मसाकाट बन्दा दान नेजारा दारी बेरबागै मैकम पेंजेरियन डि एटस, दपत द सिम्पलल्क पेन्डिडीकन एडलह यूज सदार्ड यूके मेनमब्यूकेम्बैंकक पेंट्ससी सॅटर ऑफ़ मैनुसिया पेसर्टा इस्किक डैगेंन कैर मैंडोरॉन्ग एंड मेमसिफिशिलीटिस किकैटायन बेलाजार डैंगन इलैक्ट ऑफ द मेमांफिशिलीटिस क्वैयाटान डैंगन टेंट्स ऑफ द डेमियन टेंट्स ऑफ डेमियन टेंट्स ऑफ डेमियन टेंट्स ऑफ द डेमिंग टेंट्स ऑफ़ द टेक्नोलॉजी। बी। मैनुसिया और पेंडीडीकन मैनुसिया अकादिल मुगल यांग डेपटीकन और मेमिलिकी सिफेट यांग बेर्डेड डेगान मखल लैन यांग एचडुड दीनियाया इनआई। सेबागा मखलु मोनॉडेलिस मैनुसिया मेमिलिकी असुर जीवा दान रागा यांग मेनिटू दम सतू केशूतन और दपत दीपिसहैंन, दन दीम प्रोसेनिया टेरस बर्कमेगांग मेनु केमटांगन, केसेलरसन, केसरियासीन और कसींबांगन हिडुप्न्या यांग टीकेरमैन डेल गेरक यांग बर्सिफाट बदाइन और जेरक केजीवन सेमकुकन बेरगैगई मैक केगाइटान द हिप्पुप्न्या। सेकारा एपेक फिलीफोस, मैनुसिया मेमिलिकी एक्कल सेहग्गा मेंगुनाकन केमपुण बिरपिकिरन्या उंटुक मेसा को जन्म देने वाले यांग तू तेरगंगा बच्चा और बपतिन दल्म ऊपर से पुरुषों की तरह सेसुतु यांग बर्सिफेट लेबिह इंडः, लेबिह बाइक, दान लेबिइ सेरामर्णा यांग दिजादिकान भूमिजन हिदुपन्या। सिकारा एपेक साइकोलॉजिस्ट, मैनुसिया मेम्पुन्यई पेंसिन्सी मैट एम्बैंगकन किप्ता, करस और मेरोलुई पोटेंसी फाइसिक और रोहनिन्या, सईघग मेन्गसिलक स्यूत काराज अगुंग दाल हिदुप्न्या। दान सेकरा एस्पैक सोसिओलॉजिस्ट सेकरा सदर मैनुसिया पेल्लू केशदरन बतवा बाह्वा के बारे में चिंतन करते हुए उन्होंने कहा कि आप के बारे में पूछताछ के लिए साइन अप कर सकते हैं। सेहिंगगा पेरु पप्पूकेन रास केबर्समैन इनi केसामिया सिफत दशर तर्बुद अक्कल बर्टुंबु केम्बांग सेकारा अलामी बिला मैनुसिया मेगाल्मी प्रॉसेस फासीक और साइकिस से सामान्य मेललुई प्रोसेसेस सेक्रेटरी सड़कर बिना पुरुषों के लिए सिफ़्टे बाक दाल दीरि सेसंग यांग नेशनल डेंगें पेन्डिडीकन। दारी dasar2 यांग डायिलिक टर्सबूट मैन्युसिया मेमिलिकि सीरी 2 के द्वारा दपत दीपिक दापट डायरेक्ट स्कैनिंग और डेबियन मैनजेडी मैनुसिया यूहौह है। मैनुसिया संगट मेम्बूतह्कान पैंडिडिकन करना: ए मैनुसिया डेलहै्रकन डेंगण था बिरडे, बान्यक उलुरान ओरंग लाईन यांग मेम्बानंत्य ख। मैनुसिया टिडक लैंगसंग मेन्जदी देवास, बिना पुरुषों के लिए केडवेसन प्ललू डिबूटुक्कन पैंडिडिकन ओट दापट मेमिलिकी नीलै 2 यांग डिबूटुक्न डेल एचडुपन्न्या। सी। मैनुसिया अदलाह मखलुक सोसाइयल, पेल्लू पेन्डिडीकन अनटुक माप्पु बर्सोसिआलिसिस डेंगण मैनुसिया लैनन्या मस्लाह उमाम ने कहा था कि वह एक दूसरे के साथ काम कर रहे हैं, तो वह एक दूसरे के साथ काम कर रहे हैं, और वह भी एक सपने देखता है, जिसकी वजह से वह एक दूसरे के साथ मिलकर काम करते हैं। menurut यूनेस्को, terdapat empat पिलर प्रोस्स pembelajaran दलम pendidikan yaitu: 183 पिलर ke मैं करने के लिए 8220learn know8221 mempunyai makna Bahwa proses pembelajaran merupakan proses untuk 8220menjadi tahu8221 dari sebelumnya 8220 tidak mengetahui 8220, melalui upaya pembekalan peserta didik dengan pengetahuan यांग dibutuhkan untuk mengembangkan intelektualitasnya। ब्लूम (1 9 54) मेगटाकन पेम्बेकलन पेनस्टाहुआन यांग बेर्बेंटुक इल्मू पेनटाहुआन मरुपाकन अपया पेंजिशियन राणाह 8220kognitif8221 (संज्ञानात्मक डोमेन) बिरपा हिरार्की यांग टेरेडी एटस 8220 जानलेगेडे, समझ, एक्शन, विश्लेषण, सिंथेटिक और मूल्यांकन 8221 यांग मेनजैडी पेम्बेकलन आल सोरंग पेसर्टा दीदीक 183 पिलर के 2 8220 सीखना do8221 मेम्प्रन्यई मन्ना बहार सौंग अनाक दीनिक सेटेलह एट बर्समैन डेंगण पेसर्ता दिक मेंडापट पेम्बेकलन पेनस्टाहुआन, आईआईए हर्सन मेनरिमा पुला बीकेल केटरमिपिलन दल मेंजरजैक सेसुआतु। ब्लूम (1 9 54) मेंग्टाकन पेम्बेकन पेनस्टाहुआन यांग बेर्बेंटुक केटरमिलन इन टीराक्रक दाल राणा psikomotor (psikomotor डोमेन) बेरूपा हिराकिकी 8220 धारणा सेट, निर्देशित प्रतिक्रिया, तंत्र, कॉम्प-लेक्स evert प्रतिक्रिया, एडैप्शन और उत्पत्ति 8221, यांग मेनजडी बेकेल बेरिक्टन्या पेसर्टा दीिक मंपू मेंजरजैक सेसुआतु केट्रांमिपिलान यांग रिव्वान डेंगान उपशीय यांग डिप्लेजरीन दाल प्रॉसेस बेलाजर, तहप सेल्जुंतन्या सिसवा दहरापक दापाप दिकापई टिंगकत कॉमटेन्सी यांग एससईई डेंगण केबुटुउहान और पशन टेनगार्जे काराजा। 183 पिलर के तीसरे 8221 जानें कि 8221 मेरुपाकन अपया पेम्बेकलन पेनिमेपर्नान पिलर के मैं और दूसरे के लिए, सींगिंग पेसर्टा इकलिक डेंगण बेकल पेनटाटाहुआन और केट्रीम्पिलान यांग डायिलिकी, हरुस ममपू मेडेयगुनाकन्न्या टकरापेई केमनफाटान्या। सिक्प पॉसिटिफ़, बर्टंगगंग जवाब, मेन्गाम्बैंगकन्न्या दान मंगलुक मेनमुकान यांग बार (इनोसी)। ब्लूम (1 9 54) मेगटाकन पेम्बेकलन पेनस्टाहुआन यांग बिरबेंटुक पेनइमप्र्नान इन आई मसुक दाम सिकैप आऊ रानह अफ़्टेफ़ीफ (प्रभावकारी डोमेन) यांग दीइलीकी ऑल सोरंग पेसर्टा डिकिक बिरूपा डेट्रान हिराकी। प्राप्त करना, जवाब देना, महत्व देना, आयोजन करना और विशेषता 183 पिलर के IV 8221 एक साथ रहने के लिए जानें 8221 merupakan perpaduan के टिग पिलर terfdahulu और terimplitasikan दलम kehidupan nyata, Dalam pembentukan kehidupan चरित्र bvngsa (जा रहा है की भावना), kesiapan बंगाल sepanjang hayat, tumbuhnya tanggung jawab, और integritas, serta kesediaan untuk melayani kepentingan bersama Dalam naungan bersama यंग हारमोनी सिडंगन अपीलिला किता मेलीहट पिलर I सिंपेई डेंगण पिलर थ्री डायरेकैण पर होने का अर्थ। याकनी बैजैमैन पेन्डिडीकन दपत मैंडोरॉन्ग टेरिसिटानिया एसम्बेरदिया मैनुसिया यंग मेमिलिकी क्वालिट्स डी बिडिंग इल्मू पेनस्टाहुआन, टेक्नोलॉजी सर्टा कॉम्पेटेसेकियालियाल अंटुक डिम्यून ऑफ द मेनिंगकैटिक क्लीट्स एचडुप, सिंगगा पेसर्टाइकाई डैजैक बेरलोम्बा डेंगण लेबि प्रोकटीफ, क्रिएटिव, इनोवैटिफ मैन्गाराह प्रोफेसर ऑफ़ डिबिडींग्न्या। सी। डिफिनिसी पेंडीडिकन ओरंग देवासिया बेबरापा पकर टेरडाहुलू मेन्निफेफिनिज़न के बाह्वा पेडीडिकान एडलह अपया मेमबिंगिंग अनक हिंगगा मेनकेआई प्रोसेस केडवेसन इस दिन के लिए आप को अपनाने के लिए सीबेट्स के लिए मेन्जैपै तहप केडवेसन सेज प्रोसेस पेन्डिडीकन बिरजलान और केटिका मेनकाैै तहप केडवेसन प्रोसेस् पेन्डिडीकन इटू बरेंटी। Apakah orang yang telah dewasa sudah tidak lagi membutuhkan pendidikan डेंगान पेर्कबेंगन इल्मू पेन्टाहहुआंग, डेफ़ेनसी टार्सबूत सुदाह मेगलामी रेडिफिनिसी डेल प्रेजलानान्य मेनियास्यूकेन डेंगण केमेजुआन इल्मू पेनटाहहुआन यांग टेरस बर्ककम्बैंग। करीना पाडा सट इनई दाम केहदुप सेहारी-हरि, प्रोसे पेंडिदीकन तेराजीद दीवाना सजाने और कपास सजी बाक अनक-अनक, रेजा, माउपुन यांग देवेस। बर्कैयातन डेंगण हला तर्सेबुट, सट इन सुदा बर्कमेबल सटू स्पेशिफिक इलममु मैन्गेनई पेंडिदीकन ऑरंग देसस एट दाल बाहस केमिमुनेनिया इनबूट डेंगण एंड्रोगोगी। नोल्स (1 9 73) मेनजेलस्कैन, ससरा गारिस बेशर पेंडिडिकन ऑरंग देविसस एट्रा एंड्रोडी एडलह इल्मू तंटांग मेममिम्फिन या मेमबिंगिंग ऑरंग डेवस एट इल्मू मंगाजार ऑरंग डिवसा पेंडीकिकन यांग डेवस बेर्डेड डेंग्न कॉन्सेप्शन को एक अनक-एनाक के रूप में प्रस्तुत किया गया है, यांग इरिटिलिया पेडोगॉजी के दौरान नेशनल क्राइमिंग किया गया है। नोल्स (1 9 73), टौरी एंड्रोगोगी बेरलैंडस्केन पीलिंग टिडक एम्पट डगाने यूटाम बिरबेद पेडागोगी, याकनी ए। कॉन्सप दीरी सिज़ूरंग टुंबु और मैटांग कॉन्सक डायरिएंट बिर्जर और केटरगेन्टनगुल मेन्जु केयर पेंरगाहने के लिए भेजा गया था। एटू सेकारा गायक दत्ता दांतकण पर पिता अनक-अनाक संकल्पना दिनिमा मसिह टरगाण्टंग, जिस पर दंगाई के लिए दीन्या सुदाम मंडी के बारे में बताया गया था। करीना केमांडीरियन कॉन्सप्ट डायरिनालह ओरंग डेवस मेम्बुूतहक्कन पेनगर्गन यांग लाई सेबागाई मैनुसिया यांग दपत मीगारहाक अपीला दीया मेघगापापी सितासी दीमा टिड मेमुककिंकन दिनिन्या मेज़िड सेल्फ डायरेक्टिंग मका अकान टिंबुल रेकी के बारे में बताता है। ख। पेंगलमैन, पेनाआन पंगलमान यांग दिबावा पेसर्ता कािक के सीटसी बेलजर कुरंग बर्निलै हाल ही में मूंग्नी हयात सेबैगाई टिटिक टोलक Pengalaman yang akan menjadi sumber utama bagi peserta kiik adalah pengalaman para guru, penulis buku, pencipta audiovisual, ahli laboratories and sebaginya। करीना इटू, टेक्निक उटाग यांग डिगुनकन एडलह तकनीकी टेक्नोलॉजी या पेमेन्दाहान (सीरामाह, तुगास, और लैन-लैन)। दलम एंड्रोगॉजी, सेलामा मैनुसिया टम्बुह और बेर्केम्बांग मक्का इया अकाल मेन्यइमपैन बॅनिक पंगलममन और करन इटू अकाल मेनजैडी एसम्बर यांग टैप-हासिसनिया बेल्जार, बाक बोगी मैके सिका प्रीबीडी म्यूपुन बागी ऑरंग लाइएन। लैगी पुल ने एक सदस्य के रूप में लिखा है, जिसकी वजह से या तो डायपरोले के साथ पेंडुलम यांग डीपरोलेस सेकरा पैसिफ के रूप में जाना जाता है। सी। केसीपन बेलाजार ओरंग देसस बेलजर शूतुतु करना मेम्बुतुखान टिंगकेट पेर्कमेबांगन मीका यांग हारुस मेन्घादापी पेरेनन्या अपाक सेबागाई पेकरजा, ओरंग टीआ, पिंपिनान सूटु संगठन, और लैन-लैन। केसीपिया बेलाजर मीका बूकें सदा-माता करीना शिक्षा एककदमिक, अखात ततिपी करन कूटुहान हिपुप और मैट्सनकन तुगस और पायन सोसियालिया। बेलजार बोगी यांग डेवस सोलह-ओलु मेरुपाकन केबुटुयुहान उंटुक मेमनुही केबूतुउहान हिदुपन्या। घ। ओरिएंसीस तिरहाप बेलारार पेडोगॉजी मेलीहट पेंडीकिकन सेबागई सूटू फोकस मेमोरिलेह बहन पेंजेजर्न, यांग सेबैगियन के लिए बंगड़ों की क्यूम्यडिअन हरि करीना इस कूलिकुलम सेहोरस्यान्य डिज़ाईड मेनजैडी सैटुआन-सैटुआन पिलाजारन यांग मेंग्काटिटी लॉगिका माता पिल्जारन यांग बर्संग्कन। जदी ओरिएंसी पेडोगॉजी बेर्पसत पादा माता पिलाजार सेबलिकनी दाल एंड्रोगोगी, पैरा पेस्टर डाइक मेमांडांग पेन्डिडीकन सेबागई सूट्यू प्रोसेसेस पेंगाम्बैंगन कैम्पाउन्टन यूके मेनकेपई पॉटेंसी केहिडुपन यांग लेबि बाइक ब्लेक डेल बॉयड (1 9 66) मेन्निफेनिसीकन बाहवा पेंडिदीकन यांग डेवस मेमिलिकी दुआ बत्सन Ia menyatakan bahwa 8220. पेन्डिडीकन यांग देवस मरुपकान पम्बेलजरण सिस्टेमेटिक यांग पेनह डेंगान टूजियन बेर्डेदा डेंगण पंगलममन यांग बेल्म टारुजी। 8221। केमुदियान, इया मैनेटाकन बहवा 82208230 पेन्डीडिकन यांग दवेस मेनिरीराट्क सुटू पेन्गॉर्मेटन या पेंगर्जान डेन्गैन माकड एंड इंटिटाइटस दरी पीजेर, बेर्डेड डेंगण बर्नबॉउग एंड मैन्जेलबुई, मेनकनेक, एएयू मेम्फाफाकक 82308221। केडुआ बत्सन तर्सेबूत दीरसन्नी गंगा अनटुक मेम्बडेकन पेंजेरियन पेंडिदीकन यांग देवेस डेंगण अनक-अनक दान रीजा हाल ही में अपने माता-पिता के बारे में बात कर रहे हैं, और उनके माता-पिता यांग सिस्टेमैटिक हैं, और उनके परिवार के लोगों ने अपने गुरुओं के लिए अपनी इच्छा पूरी कर ली है और उन्हें एक-दूसरे के साथ एकीकृत किया है। केमुदियान पडा बाब न्याय मेयनाटकक 82208230 पेन्डिडीकन यांग देवेस टिडक बसा दिइडफिनिसिकान डेंगण मेमुस्कान। 8221 स्पष्ट रूप से ब्लेकली द्वारा बोलने के लिए, बाईड मेन्गुंग्कापैंक के माध्यम से किसी भी तरह के लोगों के लिए विशेष ज्ञान प्राप्त नहीं किया जा सकता है। जेनिस यंग डायडिसिफिकेशन ऑल ऑरंग दीवस टिडक मेन्गाराह के पोकॉक पेंजेसैन और मेटाइज, याकन टेटीपी लीग्ज केप्दा क्लेसीफीकसी क्रोनोलोजीज़। श्रेणी के बारे में लेख की जानकारी के लिए याहू के माध्यम से कैसे काम करता है पैरा स्काईकोल यांग मेगगंकान इसिटिला इमितासी, बुक्कलला मंगार्टीकन इनिंग डेंग्न सिकैप मेनिरू, मेन्गिक्टी, बर्कर्सिन मैंगुलैंग एट मेमबूट पोला। Imitasi yang dimaksud adalah suatu arti yang 8220prinsip8221 yang dipelajari oleh remaja और anak anak, kemudian arti lainnya digunakan pembelajarannya orang dewasa। पैरा psikolog menyamakan imitasi pada konsep identifikasi दान untuk memahami konsep tersebut Harus dilihat sebagai Pusat atau serangkaian proses dari perkembangan manusia dengan tujuan untuk memeriksa apakah identifikasi sebagai proses Pusat दलम pembelajaran untuk anak-anak दान remaja, atau ada Suatu kemungkinan identifikasi sebagai sebuah pengaturan fungsi sosio - पीकोलॉजिस्ट दसर यांग जेलस मेम्बडेकन पेन्डिडीकन अनाक-रेजा डेंगें पेन्डिडीकन ऑरंग देवास। सोरंग अनक मेमलीई केहिदुन्न सेबैगई जीव यांग बरगूतंग पेनह, दान से ताल्लुक था कि वेदपूण्य संगठित बर्गनुंग पडा परवतान यांग डाइब्रिकन ओले इंडिवुडू लैनन्या। कोंडिसि में आप सभी लोगों के बारे में सोचते हैं, और उनमें से प्रत्येक के लिए परम्परागत और बेंगलुरू के बीच में ही मंगेतर के लोगों के बीच अंतर होता है। अकिता के लिए किसी भी तरह से, किसी भी व्यक्ति के जन्म के समय के बारे में पता नहीं किया जा सकता है, या वह अपने आप के अनुकूलन करने के लिए किसी भी तरह के कर्मों के बारे में सोच सकते हैं। मुझे पता चलता है कि मेरे दिल में बहुत सारे लोग हैं जो मेरे दिल से प्यार करते हैं, मुझे पता है कि मैं क्या चाहता हूं। डेंगान मेनजैडी पेनिडिया, आईएएन एएमएएमएमएमएमएम मेन्डेंडेलिकान एपा यांग बाक डैन पेंटिंग अन्टुक डायरिना। बर्कमेगंग दारी रस केटिडक्प्रूसन सेबागई पेनिडिया मेरुपाकन कोंडीसी awal दारी सोसाइलिसिसैसी हबुनगंगा सूसिल जाग अकाल अनिल तेरादप सीआपापुण मरुक्कण ओजके यांग डायसिनेटा। पहचानकर्ताओं के बारे में पता करने के लिए इनकॉर्पोरेटरी डेंगान इंटेलेक्टीकल और कॉन्सट्रेशियल यंग बर्कमेबल, आईआईए मेम्फ्रेटिकान और मूली मैन्जेन्ली ओजके डायंगेलिन्या। हो सकता है कि आप के लिए एक या दो महीने के लिए एक यादृच्छिक संबंध है। इन्ट्रोज़कसी अदलाह मेनलएप केदलाम् अहो कार्कार्टीस्ट दारी यांग लायन यांग मेम्प्ून्यई हबुनगान इमोजियन यंग कूट अनटुक मेन्जमांकक ससेओरंग द केटीदकटहुआन डान बाह्या। सेलामा की सफलता के दौरान अनक बेलजर्स मेन्गर्टी ड्यूनिया फैनिकेलम बॉयड (1 9 66) मेडेस्क्रीक्सिकन प्रोसेसेस यांग डाययक्यूटी मेट्री मुला-मुला, अनक सेबेरेनन्य मेम्प्न्ययई केिंगनन अप्रचार मेलाकुकन हला यंग सिम डांगन यांग डेलकुकान ओलेह ओरंग टुएंया। तुजान्य आलम सबाह आइडीफाकासी डेंगण केग्यातन ओरंग तू, बूकण लारंगन यांग तुआ बेरिकात दीबावा में इनक डिपापारन फॉर्मूला पेर्कबेंगन अनक जलानाया मेटी सबजक टाइगर लैंगसंग, नामुन सेलाल मेललुई यांग या आपे पेंगंतिन्या। मुझे छोड़ने के लिए सैकड़ों लोगों के बारे में पता करने के लिए, मैं बहुत सारे लोगों के बारे में सोच रहा हूं। अपने यांगों के लिए अलग-अलग रूपों में हुकुनांग की जगह होती है और हबुनगंगा भरे हुए हैं, तो उनके द्वारा प्रदूषित किया जाता है, या तो उनकी सक्रियता यांग स्टैंड के अनुसार। सेरंग अनक सेगेरा बलाज़र बाह्वा इया टिडक बिसासंदार पडा पेनगर्गेन सेबेलम्यान दान पाडा सट यांग बर्समैन मेनिकमती पेंगुकुआन एट सिंट द दरी गुरू। पीरियटियन संग एंकार सेकारा टिंबल बालिक दारी गुरु adalah सुतू केप्पनिंगन दाम लिंगकुनग्न पेंडीकिकन बाह्वा फॉर्मूला यंग डिटैंपिलान डा एट पार्लू डायमडिफिकेसी डेंगान हबुनगन यंग डिनमिस। अंपांक-बालिक परदाणाणन्याअक दिव्य सक्रियता और उनके स्वभाव के बारे में पता चलता है कि गुरुजी यांग बार्वियासी पर्लक्यूआन यांग सिसौई ने एक अकेले गुरु को छोड़ दिया है, उन्होंने कहा था, गुरु मेनजलंकन पॉजिसी ट्रांसकॉयलल डेल बान्यक कारा यांग ख़ूस और बिरुबुनगंग कीहुदान यांग सेकारा समानांतर अंतरा अनक डाण ओरंग तुझे के केबबास्न्य अनटुक टंबु। पादा फेज पबर्टेस, पेगंगन हिडुप सीरांग अनिक मकुलस, केडेकटन सुपर अहं, अहो-आदर्श मानेजादी प्रमोशन और डेरेली डेलबिह-लेबिहेंक सेपरटी कीहदुपन यांग नता। मेरे दिल में मेरे पिता के साथ काम करने की इच्छा थी, मुझे पता चला था कि मैं हमेशा से प्यार करता हूँ और मुझे याद दिलाने के लिए धन्यवाद। अहंकार आदर्श मेजादी मॉडल बेगी रीजा पर्कमेम्बान अहं-आदर्श और पेंगुनायन मॉडल आलम तहप अखीर की पहचान पत्र केदकत्तन दारी आंकड़े सेरंग यांग बर्कुसा टाइडर लगी डिबूतुखान प्रोजेक्ट्स रिमेक टेलेह मेन्जैम्बेंक मैकनीज़मेग मैं एडीटिफ सेपरुलुन्या बहवा दीया टेलहे मेनकेपै तहप मेम्पू मेन्डालैमी और मैन्जैगा सेबह जुबरन की मॉडल यांग डिप्लीह। दीया मम्पू अप्रयुक्त मेम्बबंदीन सिकापन्य प्रेषि तीर्थाद अपा यांग दीया तेमा मज़ददारी और उन मन्दिनी सिख के मॉडल मॉडल में। मॉडल मेन्गिंगकन रिजा अनरुक बरमैन डेंगण आईएपी और निलय। मॉडल संप्रदाय मेम्बटू ससेओरंग मुदा अबाध मेन्गेटहुई दीरी मैसेड सिरिबैगै अपैड मैनेजैडी ससेओरंग। ईरिससन डेल बॉयड (1 9 66) ने अपने बेटे को अपने पिता के नाम से पहचानने के लिए और अपने पिता के साथ यौन संबंधों के लिए अपने पिता से प्यार करने के लिए यांग रिजाएशन का इस्तेमाल किया। तहप अकीर दारी पर्कमेबलन रीजा आडलह मॉडल हरुस टेट दीबरिकन वानिता और उसके बाद से हजरत बिरदिरी भेजने वाले और मैनग़डापी डूनिया को पहचानने के लिए व्यक्तिगत मसाज-मिसिंगिंग भी शामिल है। पडा तहप में दीपकपन बाह्वा रेजा देवेस ताहू, मेनगेस्काक, मेन्गिकुती सेरांगकायन स्टैंडर यांग दीया मिलिआक और टेलह डिकेंगनागान फंगसी और कपासेट्स सेबबाम किमांपुनाट्स मेनजलान्केन एपेटाडी कैपिन्टरन। कुछ दिनों के बाद उनके माता-पिता के बारे में जानकारी देने के लिए और उनके द्वारा दिए गए सभी सवालों का जवाब देना होगा। पेंडिडेकनक अनक-रिजा यांग केटिया डिबूटुक्न देल पम्बेलजaran। किसी व्यक्ति को अलग-अलग शब्दों में पहचानने के लिए या उससे अलग होने की संभावनाओं को पहचानता है। Pelajar dewasa tidak seperti anak dan remaja, दीया दपत mendekati मातारी सिकारा लैंगसंग दम सेबू पेंगुर्टन व्यंग के अंतराल के लिए और उसके बाद के सभी प्रकार के होते हैं। ऑरंग देसस ताहु मानक एक हापपंत्य प्रेषि, दिया टिडक पालु लगी दीइबिरिहुहु, एऊ टिडक बूथ हहिया दारी यांग बर्कुसा। एक्सप्रेसी यांग उम्यू 8220 दी मेनिकामी बेलाजर बिना दिरिना भेजेरी 8221 हाल ही में मेमिकल्स के बारे में जानने के लिए, कृपया अपने मित्रों के साथ साझा करें। केमंगक्यन केगैग्लानैया टेलेक पड्डी की मैनुसिया यांग मेनियादकन प्रेरणा पलझार देसस टिडक मेमुस्काक नारंग लाईन, नामून दीरिना के प्रेषण और मेमिली सिग्निफिकेशन सोसाइयल यंग बेसर इस विषय के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न के बारे में पूछताछ करें। फॉर्मूला यांग निराकर पाप कंडीसी इन यांग दपत मेमबोट केदिनमिसन ऑरंग द्वस बेलाजर अदलाह। गुरु टिड्क भिरेजा दियंराज पीलजार और माटरी सबजेक, टुगस दशर गुरू अदलाहुंग नारंग दांगस मेनकेपई टुजुआन पम्बेलजारन यंग डिटेंटुकन डेलमेटिक स्ट्रक्चरर। Tujuan pembelajaran दपत सेप्टाट अटागुने टेरललु बेसर सड़ता डिस्कसी हर्सस बिरडसरकन पेंडापट लॉगस और टिदक डेल केकुसासन, सिन्टा, या केटुकुटन। ऑरंग दीवास लैंगसांग मेगाइज मेज़र्स और मैनेबल मैनेली फॉर्ज़ आइडिडिफ़िकेशन इंस्ट्रक्टर मेन्गुनाकन हास्य, बर्कंडा डेंगण सिसवा मेक्रोवक्कन टेक्निक मैनिपुलातीफ। अनारक मेंडपट्टक केसान सिसवा अगर दीया का आनंद लें किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए या किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बारे में जानकारी प्राप्त करें। पेरेबैन्ड अंतरा कोन्सप एंड्रोगोगी और पेडोगॉजी के लिए बाध्य किया जा सकता है, और उनके द्वारा पेंकिंग के लिए एक बड़े पैमाने पर छात्रवृत्ति के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में स्नातकोत्तर और छात्रवृत्ति प्राप्त की जा सकती है। डी। रेडिफिनिसी पेन्डिडीकन केन्याटैन ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ अपने परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी देने के लिए कहा था। वेलापुन सिस्टेम पेंडिडिकन पर दासर्न्य टिडक बेरूबा, नामक केट लगी से सेकेंड यूटीएम ब्रीबुरुगन डांगन ट्रांसीसी वर्टिकल साइटमैप के लिए याहू बेरकेम्बैंग से सुरक्षित और स्थिर लांच ब्रुबा बुडाया है। सिस्टम पेन्डिडीकन यांग मेन्गेडेपंकन ट्रांसमीसी वर्इरिक पेन्टाहुहुआन टिडक लगी मेमदई दलम पेनकेपियन टुजुआन पेंडिदीकन दीनिया यांग पेनह डेंगण पेरुबुहन। अपा यांग डिबटुख्नान दन एप यांग टेलहे दिलसेनकन मेरुपाकन दीएंड दीरी प्रॉसेस पेंडिडीकन। ट्रांसमिसी लेडील पडा सेटिएप सेटिएप अंगोता मैसरकत्ग संघ मसुक अकल और इमाजिनाटिफ दाम मेरिरकिराक करिस यांग थाजदी पाट सट सेकरंग इनi। पिरुबाहन मेनजदी सेमीकिन सीपेट, सेहिंगगा टिडक बिसा दिटिंगगलकन परदा जनश्री सेल्जुंतन्या ओरंग देसस हारुस टेरस-मायेरस एबिल बैगियन, मेनिसुआकन मेंगगुनकन दान मेम्बुट इनोवासी दाल अरुस कोंडिसी डैन पेनमैन बारू यांग टेट, उमरु गुरु टीडीक लगी मेप्पुन्यई सेक्सुट पॉट एट गायकटाण्य अनाक-अनक टेलहे बेलजर मन्जालंकन टेलिविसी, दैन इलेक्ट्रोनिक लैनन्या सल्टा पर्लटाण बारू यांग ओटमैटिस मेलेबीही एपीए यंग सिनोर्न्या यूएसहकान हेल ​​में यांग ट्रांसलॉसिटी पार्श्व देरी पेंटाहुआउन से वंचित है। पार्श्व परिवर्तन के लिए मैग्ज़ेलीटिस ट्रांसमिसी का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि वह अपने पैकेट को स्कैन करने के लिए तैयार हो जाएंगे। पेंडीकिकान प्राइमर दापत डायटिकन सेबागई तहप पेंडीकिकान, एक दूसरे से जुड़े लोगों के लिए भी, या किसी भी व्यक्ति की सेवा के बारे में जानने के लिए, किसी भी व्यक्ति की सेवा के बारे में जानकारी नहीं दी जाती है, हुकूम और नेगारा द डूनिया Sedangkan pendidikan sekunder datat dartikan sebagai pendidikan यांग didasari oleh pendidikan प्राइमर, और या तो आप या तो उनके पिता से प्यार करते हैं, तो उन्हें देख सकते हैं। इस प्रणाली के तहत, वह एक सदस्य के रूप में प्रतिनिधित्व करता है, और उसके बाद के सदस्यों के लिए एक सैकड़ों सदस्य और प्रति संवेदनशील बैग की मेजबानी कर रहे हैं। किता दपत केम्बली पर दासर्न्य सपाट पोटेशनल सेटिएप मैनुसिया बेलारार पडा टेंककेट अपेशन। हाकिम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यह भी नहीं है कि वह कुछ समय के लिए एक दूसरे के साथ मिल सकता है, लेकिन वह कभी भी उसके लिए एक जगह नहीं ले सकता है, क्योंकि वह एक दूसरे के साथ काम करता है (यानी मेजर मैग्नम और जुगाड़ के समय में भी)। दलाम पमीकरिर्न मेन्गेनई सिस्टेम पेंडिदीकन यांग इफ्फीटिफ़, कैसे हरियाणा मेहनती बहू केबूटुण और बाक़ेक़ाजा रीजा सेबसेर केबूतुआन पेंटीन्या और उनके बेटे बेलाजर थे। किता जुगाड़ हरियास मेन्दारी बाहु केबूतुउहान यांग देसस हन उकुक मेपरटाहंका पेकरजान यांग सिम हिंगगा एंपम्पुल्लु लिमा तहुन मेरे माता-पिता ने मुझे याद दिलाने के लिए एक दूसरे से प्यार किया था, लेकिन मुझे पता चला कि वह मेरे लिए क्या करना चाहता था। ई। पेंडिडीकन और केहुदुन बेलजार आडलाह कुंजी शब्द (आईटीलाह कुंसी) यांग पीलिंग महत्वपूर्ण क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है। सेहग्गा तेंपा बेलाजर सेसगुग्न्या टिडक अकाल पेर्नाह एडीए पेंडीकिकन। Sebagai suatu prosale belajar belajar beljar bilayak ke liyas ke liyas ke liyas ke liyas ke liyas ke liyas ke liyas ki bhi, बेलाजर जुगा मेमिकान पेरेन पेंटिंग दाम मेम्परटाहांकन केहिदुपन सेकेलोमपोक उमट मैनुसिया (बांगड़ा) दिटेंगाह पर्सिंगन यांग सेमाकन केतते दिंगेतर बंग्स-बांगस लियान्या यांग लेबिह दर्जू महज काना बेलार। करीना डेमिकियन पेन्तिन्या आरती बेलाजर, मेका बैगियन टेरबेसेर अपिया रिजेट एंड इंपीरिमैन साइकोलॉजी बेलारापुण डायरेक पैन ट्राकेपैनाया पैमहमन यांग लेबिह लुआस और मेंडलम मेेंजेनई फॉर्बुबुस मैनुसिया। प्रियांप यांग ची हरपण दांत के बेटंग अदलह हॉल यांग पीलिंग पेंटिंग दाम हकील में याकिन कनाईकन पर्मिटकिंग पर्सिडेकन, यांग सेकरा कसर डायनगैप सेकोलह किजुजुरन, टैपिक डिकैम्बेंक मेनजैड ल्यूएस या यांग लाईन द डेस्टिडेड डेडिंग ट्यूजन एटके अनटुक केपुउसन एंड केनिंगन यांग बीरेलसान प्रताता, पेंडिडीकन दीपाहमी सेबागई persipapan untuk kehidupan, और प्रगति के लिए लोगों को चुनने के लिए यंग संघर्ष समाप्ती भाषाई सेटिंग, दलित कला रीजा dididik दलम pemikiran orang dewasa, और diajari berfikir sebagai proses यांग berakhir saat kehidupan यांग sebenarnya बारू dimulai। पेंडीकिकान अडलह केहिदुपन यांग सिल्लू डायन्टिकान सेबागई पिरिपीपन आकान सेशुआतु यांग तिजड़ी मंदस डेन। सेलुरुह केहिदुन एडलह पेंडीकिकन, ओले करना इटू पेंडीकिकन टिडक मेमिलीकी बत्स अखीर हेल ​​इनीबूट सेबैगई पेंडीकिकन ऑरंग देसस यांग बुकेन केरना बिरुबुनगन डेंगान यांग देवेस, नामुन करना लिंगकुनगन यांग देवेस केडुआ, पडा केददन डुनिया यांग माइनट्यूट स्पेशियलिसैसी, सेटिआप ऑरंग बूतजर अकाल पेकरजाएंया और जेनिस पेन्डिडीकन मैनपुन दपत मेबांटु पेकरिया मैलहैट पेंडीडिकन यांग लेबि टिंगजी। केटिग, यांग्काकन के बारे में पता लगाया जाता है कि वह अपने आस-पास के स्थान पर बैठे हैं। सेटिएप ऑरंग डिवसा मेन्यूपैंक डायना पैड सीटियल स्पेशिफिक यांग बिरूबुगन डेंगें पेकेरजान और केनुआना केलुंगन यांग डिगुनकन सेबैगई पेनिसियुआनियन। केमपत, सब्बर दरी नीलई यांग तेंगी पडा पेंडिदीकन ऑरंग देसस एडालह पेंगलम बेकरजा। जेका पेंडीडीकान एडलः केहिदुपन, मक्का केहिदुन जुग अदलह पेंडीकन। ओलेह कारेना इटू स्यूआ पेन्डिडिकान एकान टेट बिरजालान और बेरफिकिर बर्समा केहिदुपन्न मेज़ैडी राजनल, बरारती बेलज़र मेन्गेनई सेसूआतु यांग लाख लुकुकन जिका ची हैंडुप्स सेकारा पेंटास, जिसने एक पुरुष पुरुष को जन्म देने के लिए अपने बच्चों के लिए जन्म दिया। मिटोड पेंजरन यांग बिरजालान दारी अनी पर्ल डिकोनोटासी बहू सीरिया निलय और आर्टी डापट डिटापैणक पैड सेटिएप ऑरंग यंग सेल्जुंतनिया मेनिललाई दीदी प्रेषी डेल पेंगुणन मेटोडेम पंगजारन। इटू के माता-पिता के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, जिका केपीरिबियन ससेओरंग बिरजालान केरिए जनरलसासी, केब्यायन ऑरंग मेनमेकुण आर्टी केहिदुपन। ऑल करेना इटू दीपरलुकन सुट्टू पेन्टाण फूटमेट्स यांग दपत माँगर्टिकन पॉसी डिमैन ऑरंग बिरजूंग, ट्यूजान यंग मैकेर अनटुक दिरिना, केइंजिन इंडियन, केबूट्यूशन, हर्षित और हरापन। बॉयड, रॉबर्ट डी। 1 9 66. ए साइकोलॉजिकल डेफिनेशन ऑफ एडल्ट एजुकेशन विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय Depdikbud आर. आई. 1989. Kamus Besar Bahasa इंडोनेशिया जकार्ता: बालाई पुस्टका फाटमा 2005. पेर्बदान मेगाजार उदक देवासस और अनाक-अनक। yvettenmt. multiplyjournalitem1 8 अक्टूबर 2009 नोल्स, माल्कॉम। 1 9 73. वयस्क शिक्षार्थी एक नेगेटेड प्रजातियां खाड़ी प्रकाशन कंपनी बुक डिवीजन। ह्यूस्टन सोंमानो, जेएच 200 9। मटेरी कुलियाह पिकोलॉजी बेलाजर मंगाजार मेयर पीपीएन एसपीएस-IPB। BogorMengalami prostumbuhan sebagai pribadi yang dewas yang memiliki karakter yang kokoh dengan pola pikir yang komprehensif dalam segala aspek 1. ज्ञामी कलात्मक शब्दकल्पना, रचनात्मक और कृत्रिम रूप 2. मेमहामी पेन्तिन्नी बेर्पाइकर कृति, रचनात्मक और कृत्रिम रूप 3. मेन्जहुई कैरा-कार मेगाम्बेंक दीरी द बेरपिकिर कृत्रिम, क्रिएटिव और कॉमपॉर्फिफिब टेरडाहुलू सिसवा टेलहे बेलजर मर्जेनियल बिरबागै पोला पांडांग डूनिया यांग में स्थित हैं। अन्तुक मेन्टाटाहुई मन पोलांग यांग बेनेर दलम आर्टियन सेसाईई डांगण टोलोक यूके अल्कितैब, मैक सिसवा पेलु मेन्गामबैंकक पोला बिरिपिकिर क्रिटिस, क्रिटिफ एंड द कॉम्फॉर्फिफ। डेंगान डेमिकयन, डायरेक्टर, डायरेनियल, यूसुफ, हसस डीएलएल, डायबल ने कहा। बेरपिकिर अदलाह केम्म्पुआन मेलाट्कन हुबुनगंज अंतरा बैगियन-बैगियन पेनस्टाहुआन दलम बेलजर, ओरंग दीदादकन पडा सुतुः मसाला यांग हर्नेस डायपेकहैंक। मसाला हर्नेस डायपेक्चेंक मेललुई ओपरैसी मानसिक, खुसस्य मेंग्गुनकन कॉन्सप और कैट्स सर्टा मेटोड-मेटोड टेस्टेंटू। बेलाजर बेरपिकिर संताप दीपरलुकन सेलामा बेलारार दी सेकोलह आऊ डि पेर्गुरियन टिंग्गी मकम टैराफ बेर्फीकिर येट्यू taraf berpikir pengetahuan (बेलाजर रीप्टाफमिनेरिमा), कॉम्पेफ़र्फ़र बेरपिकिर डेल कॉन्सप बेलाजर पेंगर्टियन), आप्लिकेशी (बेपरिकिर मीनरापकन), एनालिसिस डायन सिस्टिसिस (बेर्पीकर मेंगुरुइकन दान मेंगागुनगान), मूल्यांकनकर्ता (बेरपिकिर क्रेटिफ आऊ मेमेकहान मस्लाह)। मेमहममी आर्टी बेरपिकिर कृितिस, कृति और कॉमपॉर्फ़ीफ बेर्पाइकर कृति के लिए मानसिक रूप से मानसिक रोगों और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं। इनपास्सारसी तर्सेबुट दपत दडपत्कण दारी हैल पेंगमटन, पंगलमान, अकाल सेहत और कम्यूनिकेशी। बेरपिकिर कृति मेस्ककप केट्रिम्पिलन मेनफसिरकन और मेनिललाई पेंगाटमैन, इंस्पेरेटासी, और दॅनकेरीसी बेरपीकिर कृति मेलीपुतमी दमन पेंगुनाण अलासान यांग लॉज, मेस्ककप केट्रैम्पिलन मेम्बन्दकिंग, मेन्ग्कलासिफिकासी, मेलाकुकान पेंगुरुटान (सेक्वेनसी), मेन्बुबुंग-केन और एकिबेट, मेडेस्क्रीप्सन पोला, मेम्बुएट एनालोगी, मेन्सुसून रंगकाइयन, सदस्य एलेसन सेकरा डिटक्टिफिक एंड इंडिकटिफ़, पेरामलान, पेरेकैनायन, पेरम्यूसन हिपोटिसिस, दान कलम-पायन क्रिटीक Berpikir kritis mencakup penentuan tentang makna dan kepentingan dari apa yang dilihat atau dinyatakan, penilaian argumen, pertimbangan apakah kesimpulan ditarik berda-sarkan bukti-bukti pendukung yang memadai. Berpikir kritis tidak sama dengan berdebat atau mengkritisi orang lain. Kata kritis terhadap suatu argumen tidak identik dengan ketidaksetujuan terhadap suatu argumen atau pandangan orang lain. Penilaian kritis bisa saja dilakukan terhadap suatu argumen yang bagus, sebab pemikiran kritis bersifat netral dan tidak emosional. Tentunya berpikir kritis tidak menjamin seseorang akan mencapai kesimpulan yang tepat. Hal-hal yang menghalanginya antara lain: 1. tidak memiliki seluruh informasi yang relevan. Informasi yang penting mungkin belum ditemukan atau informasi tersebut mungkin tidak akan dapat ditemukan. 2. pemihakan (bias) dari seseorang dapat saja menghalangi pengumpulan dan penilaian informasi secara efektif. Mengatasi Pemihakan (Bias) Untuk mengurangi pemihakan, beberapa cara harus dilakukan jika seseorang ingin berpikir kritis. Jangan tanyakan Bagaimana hal ini bertentangan dengan pendapat saya, tapi tanyakanlah Apa artinya ini 1) Jangan lakukan penilaian terlalu dini pada tahap pengumpulan informasi 2) Anda harus sadar terhadap kekurangan anda sendiri dan orang lain dengan cara: a) menerima bahwa setiap orang memiliki pemihakan di bawah sadar (pemihakan secara refleks) b) bersikap tanpa ego c) jangan terlebih dahulu mempunyai pendapat awal d) sadar bahwa setiap orang memiliki kelemahan masing-masing 3) Gunakan metoda sokrates untuk mengevaluasi sebuah argumen dengan menanyakan pertanyaan terbuka. Sebagai contoh adalah: a) Apa yang anda maksud dengan b) Bagaimana anda dapat berkesimpulan begitu c) Mengapa anda berpendapat bahwa itu adalah benar d) Dimana anda mendapatkan informasi tersebut e) Apa yang terjadi jika anda ternyata salah f) Dapatkah anda memberikan dua buah sumber yang tidak setuju dengan anda dan jelaskan mengapa g) Mengapa hal ini penting h) Bagaimana saya dapat mengetahui bahwa anda mengatakan yang sebenarnya i) Apa penjelasan alternatif dari fenomena ini Janganlah membuat asumsi secara berlebihan, dengan kata lain: jangan memperumit masalah anda. Berpikir kritis adalah sebuah proses yang tidak akan selesai. Seseorang dapat mencapai sebuah kesimpulan tentatif berdasarkan evaluasi dari informasi yang ada. Tetapi, jika ada informasi baru yang ditemukan maka proses evaluasi harus dijalankan kembali. Pendidikan di Indonesia tidak mengedepankan faktor berpikir kritis ini, padahal ini adalah sesuatu yang sangat penting. Pendidikan ini jauh lebih penting daripada sekadar membandingkan kapasitas otak atau kemampuan menghafal dari siswa-siswi sekolah. Seorang yang berpikir kritis akan mengkaji ulang apakah keyakinan dan pengetahuan yang dimiliki atau dikemukakan orang lain logis atau tidak. Demikian juga seorang yang berpikir kritis tidak akan menelan begitu saja kesimpulan-kesimpulan atau hipotesis yang dikemukakan dirinya sendiri atau orang lain. Seorang pemikir kritis memiliki sejumlah karakteristik sebagai berikut: 1. Mengemukakan pertanyaan-pertanyaan dan masalah penting, merumuskannya dengan jelas dan teliti 2. Memunculkan ide-ide baru yang berguna dan relevan untuk melakukan tugas. Pemikiran kritis memiliki peran penting untuk menilai manfaat ide-ide baru, memilih ide-ide yang terbaik, atau memodifikasi ide-ide jika perlu 3. Mengumpulkan dan menilai informasi-informasi yang relevan, dengan menggunakan gagasan abstrak untuk menafsirkannya dengan efektif 4. Menarik kesimpulan dan solusi dengan alasan yang kuat, bukti yang kuat, dan mengujinya dengan menggunakan kriteria dan standar yang relevan 5. Berpikir terbuka dengan menggunakan berbagai alternatif sistem pemikiran, sembari mengenali, menilai, dan mencari hubungan-hubungan antara semua asumsi, implikasi, akibat-akibat praktis 6. Mampu mengatasi kebingungan, mampu membedakan antara fakta, teori, opini, dan keyakinan 7. Mengkomunikasikan dengan efektif kepada orang lain dalam upaya menemukan solusi atas masalah-masalah kompleks, tanpa terpengaruh oleh pemikiran orang lain tentang topik yang bersangkutan 8. Jujur terhadap diri sendiri, menolak manipulasi, memegang kredibilitas dan integritas ilmiah, dan secara int elektual independen, imparsial, netral Mengembangkan sifat berpikir kritis Salah satu cara yang penting untuk mengembangkan sifat-sifat berpikir kritis adalah mempelajari seni untuk menunda penarikan kesimpulan argumen. Caranya adalah menerapkan orientasi persepsi ketimbang menarik kesimpulan final terlalu dini. Sebagai contoh, ketika membaca sebuah novel, menonton film, mengikuti diskusi atau dialog, hindari kecenderungan untuk menghakimi atau menarik kesimpulan tetap. Untuk melatih berpikir kritis, seorang perlu menyadari dan menghindari adanya kecenderungan untuk melakukan kesalahan-kesalahan yang menyebabkan orang tidak berpikir kritis, antara lain sebagai berikut: 1. Dalam suatu argumen terlalu mengeneralisasi posisi atau keadaan. Sebagai contoh, dalam suatu argumen terdapat kecenderungan untuk mengira semua orang tahu, padahal tidak setiap orang tahu. Demikian juga mengira semua orang tidak tahu, padahal ada orang yang tahu. Pemikir kritis berhati-hati dalam menggunakan kata semua, atau setiap. Lebih aman menggunakan kata sebagian besar, atau beberapa. 2. Menyangka bahwa setiap orang memiliki bias (keberpihakan) di bawah sadar, lalu mempertanyakan pemikiran refleksif yang dilakukan orang lain. Pemikir kritis harus bersedia untuk menerima kebenaran rgument orang lain. Perdebatan tentang rgument bisa saja menarik, tetapi tidak selalu berarti bahwa rgument sendiri benar. 3. Mengadopsi pendapat yang ego-sensitif. Nilai-nilai, emosi, keinginan, dan pengalaman seorang mempengaruhi keyakinan dan kemampuan orang untuk memiliki pemikiran yang terbuka. Pemikir kritis harus menying-kirkan kesalahan ini dan mempertimbangkan untuk menerima informasi dari luar 4. Mengingat kembali keyakinan lama yang dipercaya dengan kuat tetapi sekarang dittolak 5. Kecenderungan untuk berpikir kelompok, suatu keadaan di mana keyakinan seorang dibentuk oleh pemikiran orang-orang diseki-tarnya ketimbang apa yang ia sendiri alami atau saksikan Definisi kreativitas tergantung pada segi penekanannya, kreativitas dapat didefinisikan kedalam empat jenis dimensi sebagai Four Ps Creativity, yaitu dimensi Person, Proses, Press dan Product sebagai berikut : 1. Definisi kreativitas yang berfokus pada segi pribadi. Definisi pada dimensi person adalah upaya mendefinisikan kreativitas yang berfokus pada individu atau person dari individu yang dapat disebut kreatif. Guilford, 1950 dalam Reni Akbar-Hawadi dkk, 2001, menerangkan bahwa kreativitas merupakan kemampuan atau kecakapan yang ada dalam diri seseorang, hal ini erat kaitannya dengan bakat. Sedangkan Hulbeck, 1945 dikutip Utami Munandar, 1999, menerangkan bahwa tindakan kreatif muncul dari keunikan keseluruhan kepribadian dalam interaksi dengan lingkungannya. 2. Kreativitas dalam dimensi Process Definisi pada dimensi proses upaya mendefinisikan kreativitas yang berfokus pada proses berpikir sehingga memunculkan ide-ide unik atau kreatif. Utami Munandar menerangkan bahwa kreativitas adalah sebuah proses atau kemampuan yang mencerminkan kelancaran, keluwesan (fleksibititas), dan orisinalitas dalam berpikir, serta kemampuan untuk mengelaborasi (mengembangkan, memperkaya, memperinci), suatu gagasan. Pada definisi ini lebih menekankan pada aspek proses perubahan (inovasi dan variasi). Wallas (1976) dalam Reni Akbar-Hawadi dkk, 2001 mengemukakan empat tahap dalam proses kreatif yaitu : Tahap Persiapan adalah tahap pengumpulan informasi atau data sebagai bahan untuk memecahkan masalah. Dalam tahap ini terjadi percobaan-percobaan atas dasar berbagai pemikiran kemungkinan pemecahan masalah yang dialami. Inkubasi adalah tahap dieraminya proses pemecahan masalah dalam alam prasadar. Tahap ini berlangsung dalan waktu yang tidak menentu, bisa lama (berhari-hari, berbulan-bulan, bertahun-tahun), dan bisa juga hanya sebentar (hanya beberapa jam, menit bahkan detik). Dalam tahap ini ada kemungkinan terjadi proses pelupaan terhadap konteksnya, dan akan teringat kembali pada akhir tahap pengeraman dan munculnya tahap berikutnya. Tahap Iluminasi adalah tahap munculnya inspirasi atau gagasan-gagasan untuk memecahkan masalah. Dalam tahap ini muncul bentuk-bentuk cetusan spontan, seperti dilukiskan oleh Kohler dengan kata-kata now, I see itu yang kurang lebihnya berarti oh ya. Tahap Verifikasi adalah tahap munculnya aktivitas evaluasi tarhadap gagasan secara kritis, yang sudah mulai dicocokkan dengan keadaan nyata atau kondisi realita. Dari dua pendapat ahli diatas memandang kreativitas sebagai sebuah proses yang terjadi didalam otak manusia dalam menemukan dan mengembangkan sebuah gagasan baru yang lebih inovatif dan variatif (divergensi berpikir). 3. Definisi Kreativitas dalam dimensi Press menekankan faktor press atau dorongan, baik dorongan internal diri sendiri berupa keinginan dan hasrat untuk mencipta atau bersibuk diri secara kreatif, maupun dorongan eksternal dari lingkungan sosial dan psikologis. Definisi Simpson (1982) dalam S. C. U. Munandar 1999, merujuk pada aspek dorongan internal dengan rumusannya sebagai berikut : Mengenai press dari lingkungan, ada lingkungan yang menghargai imajinasi dan fantasi, dan menekankan kreativitas serta inovasi. Kreativitas juga kurang berkembang dalam kebudayaan yang terlalu menekankan tradisi, dan kurang terbukanya terhadap perubahan atau perkembangan baru. 4. Definisi Kreativitas dalam dimensi Product mendefinisikan kreativitas yang berfokus pada produk atau apa yang dihasilkan oleh individu baik sesuatu yang baruoriginal atau sebuah elaborasipenggabungan yang inovatif. Definisi yang berfokus pada produk kreatif menekankan pada orisinalitas, seperti yang dikemukakan oleh Baron (1969) yang menyatakan bahwa kreatifitas adalah kemampuan untuk menghasilkanmenciptakan sesuatu yang baru. Begitu pula menurut Haefele (1962) dalam Munandar, 1999 yang menyatakan kreativitas adalah kemampuan untuk membuat kombinasi-kombinasi baru yang mempunyai makna sosial. Dari dua definisi ini maka kreatifitas tidak hanya membuat sesuatu yang baru tetapi mungkin saja kombinasi dari sesuatu yang sudah ada sebelumnya. Dari berbagai pengertian yang dikemukakan oleh para ahli untuk menjelaskan makna dari kreativitas yang dikaji dari empat dimensi yang memberikan definisi saling melengkapi. Untuk itu kita dapat membuat berbagai kesimpulan mengenai definisi tentang kreativitas dengan acuan beberapa pendapat yang dikemukakan oleh para ahli. Dari beberapa uraian mengenai definisi kreativitas yang dikemukakan diatas peneliti menyimpulkan bahwa : Kreativitas adalah proses konstruksi ide yang orisinil (asli), bermanfaat, variatif (bernilai seni) dan inovatif (berbedalebih baik). Berpikir komprehensif berlawanan dengan berpikir parsial. Berpikir komprehensif adalah berpikir secara menyeluruh, mempertimbangkan berbagai aspek dan dari berbagai sudut pandang. Gio adalah seorang anak remaja, bersekolah di SMU Citra Unggul. Cukup beruntung ia bisa menikmati pendidikan di sekolah tersebut. Orang tua Gio mau berjerih payah bekerja untuk biaya pendidikannya. Tetapi, seperti banyak remaja masa kini, Gio mengalami masalah keengganan dalam belajar. Ia hanya belajar jika besok ada ulangan. Itupun karena ada teman yang mengingatkannya. Aktifitas sehari-hari yang ia lakukan setelah pulang sekolah adalah duduk berjam-jam di depan komputer bermain game online, facebook, twitter, chatting, atau pergi bersama dengan teman-temannya. Asyik dengan dunianya sendiri, Gio sering tidur larut malam, sehingga di sekolah ia sering mengantuk. Orang tua dan guru sudah sering mengingatkan dan memberikan teguran, tetapi ia merasa bahwa selama ini ia sudah melakukan hal yang benar. Bagaimana pendapatmu tentang Gio Menurutmu, dengan cara hidup yang demikian, apakah ia akan berhasil di masa mendatang Apa saja untung rugi yang dialaminya Siapa saja yang diuntungkan dan dirugikan oleh kebiasaan hidupnya Dari studi kasus ini, apa yang kamu dapatkan mengenai cara berpikir komprehensif Studi kasus ini hanya merupakan salah satu contoh kasus kehidupan yang sering kamu hadapi, masih banyak kasus-kasus lain yang mungkin bermunculan dalam kehidupanmu. Berpikir kreatif, kritis dan komprehensif bukan sesuatu yang bersifat instant, tetapi memerlukan latihan. Mulailah belajar berpikir secara demikian ketika kamu menghadapi suatu masalah, agar kamu bertumbuh menjadi manusia yang semakin dewasa dalam pola pikir. Berikut ini adalah contoh beberapa tokoh Alkitab dalam menghadapi permasalahan mereka. Tinjaulah cara berpikir mereka 1. Hawa ketika bertemu dengan ular (Kej 3: 1-6) . 2. Dua belas pengintai (Bil 13:17-20, 27-31)

Comments